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मर्म सरस् प्रसंग

सरस् प्रसंग

एक बार एक मयूर श्री नन्दनन्दंन की प्राप्ति की अभिलाषा से ब्रज मंडल में आया ॥ श्रीब्रजराजकुंवर के दर्शनों की हार्दिक अभिलाष लिये नंदभवन के ड्योढी पर आकर बैठ मधुर स्वर से उन्हें पुकार रहा है ॥ कितना समय व्यतीत हो गया परंतु वे कुंवर कान्ह महल से बाहर ही नहीँ आ रहे ॥ न जाने कितने दिवस निशा व्यतीत हो चले परंतु यशोदानंदन तक जैसै उसकी करुणा पुकार पहुँच ही नहीं पा रही ॥ निराश हुआ वह मोर ब्रज की गलियों में आकर अश्रुपात करता हुआ बस हा कृष्ण हा कृष्ण पुकारने लगा ॥ उसी समय उस पथ से बरसाने की एक गोपिका जा रही थी ॥ उसने जब उस सुंदर मोर को अश्रुधारा बहाते देखा तो उसके क्रंदन को कारण पूछने लगी ॥ दुखी मोर ने श्री नंदनंदन की निष्ठुरता का संपूर्ण वृतांत कह दिया ॥ सुनकर गोपी बोली अरे प्यारे मयूर वह छलिया तोहे दर्शन ना दीनो तो तू निराश काहे हो रह्यो है ॥ मैं तो कू निज स्वामिनी के पास ले चलुंगी ॥ वे परम कृपामयी अतिशय उदार करुणास्वरूपिणी हैं ॥ वे कबहु काहू को निराश नाय करें हैं ॥ ये सुनकर मोर हर्षित होता हुआ उस गोपी संग बरसाने चल दीना ॥ बरसाना आहा ....बरसाने में प्रवेश पाते ही उसका रोम रोम प्रेममय हो उठा ॥ वह सखि उस मयूर को श्री वृषभानुमहल ले आई ॥ लाकर सौंप दीना श्री वृषभानुनंदिनी को के श्री चरण कमलन में और सब कथा कह सुनाई कि किस प्रकार हा कृष्ण हा कृष्ण की पुकार करता मिला वह मयूर ॥।यह सुनते ही श्री वृषभानुकुमारी के नेत्रों से झर झर अश्रु रूपी मुक्ता झरने लगे ॥ उन प्रेम स्वरूपिणी ने तत्क्षण मयूर को अपने कोमल करों से उठा निज अंक में बैठा लीना तथा अति प्रेम विह्वला हो सहलाने लगीं वा को ॥मयूर को अति नेह दीनो श्री कुंवरी जू ने ॥ वा को स्वयं निज करों से दाना चुगाने लगीं ॥।श्री कुंवरी का अति नेह पाकर मयूर कृततृत्य हो गया ॥ उसका रोम रोम प्रेम से पग गया ॥ अब उसी प्रेम मे वह बरसाने की गलियों नाचता झूमता प्रमुदित होकर घूमता ॥ एक दिवस बरसाने आये नंद कुंवर की दृष्टि वा पर पडी तो बस हट ही न सकी ॥ श्यामसुन्दर तो मोहित हो गये उसकी प्रेममयी छटा पर ॥अब वे किसी योगियों के ध्यान में भी न आने वाले हठीले कुंवर पाछें पाछें फिर रहें हैं वा मयूर के और वह मयूर तो बस राधा राधा राधा उच्चारित करता उड़ता ही जा रहा ॥।नंदनंदन अकुला रहे उसे हृदयालिंगन देने को परंतु मयूर तो बस श्री राधा प्रेम में पगा उन्हीं की सेवा को व्याकुल ॥ जिस मोर को दर्शन तक न प्राप्त हो सके थे कुंवर जू के वही मोर अब उन्हें अपने पाछें पाछें फिरने को विवश कर दीना ॥ यह महिमा है हमारी श्री कुंवरी की ॥ किन्हीं संत के मुख से सुनी इस रसीली कथा के पीछे छुपे मर्म को भी तो जानना शेष अभी हमें ....॥

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सरस प्रसंग मर्म

पूर्व भाग में हमनें श्री नन्दनंदन के दर्शनार्थ आये मयूर पर श्री जी की अति कृपा का प्रसंग पढा ॥ वास्तव में यह केवल उस मयूर की कथा नहीं है वरन ये प्रत्येक कृष्ण दर्शनाभिलाषी जीव की कथा है ॥ जन्म जन्म के पुण्यों के फलस्वरूप किसी बिरले सौभाग्यशाली जीव के हृदय में श्री कृष्ण विषयक रुची का उदय होता है ॥ यही बीज रूपी रुची अनुकूलता प्राप्त होने पर अंकुरित हो वृद्धि को प्राप्त होती है ॥ जीव के हृदय में श्री कृष्ण दर्शन लालसा के रूप में विकसित हो जाती है ॥ लालसा अति प्रगाढ़ होने पर वह किसी भी प्रकार नंदनंदन के दर्शन पाने को व्याकुल हो उठता है ॥ यही मयूर का व्याकुल होना है ॥ जीव विरहानल में हा कृष्ण हा कृष्ण पुकार करता है ॥ परंतु नंदनंदन उसे दर्शनों से वंचित ही रखते हैं ॥।विरहानल में बहे अश्रुओं से चित्त का समस्त कलुष धुल जाता है ॥परंतु अभी उसे नंदनंदन के दर्शनों की उनके सान्निध्य की पात्रता नहीं मिली है ॥ यह पात्रता है भाव जो केवल भावप्रदायिनी श्री वृषभानुनंदिनी की कृपा कोर से ही प्राप्त होती है ॥ यद्दपि जीव हृदय में पूर्व उदित रुचि तथा दर्शन लालसा भी श्री कृपा का ही परिणाम होता है परंतु वह भाव के लिये भूमि तैयार करने हित होती है , पात्रता तो भाव ही है ॥ तो जब रोते रोते समग्र चित्त की मलिनता कलुषता धुल जाती है तब वे परम करुणावरुणालया अकारणकरुणेश्वरी श्री राधिका जीव पर अनुग्रह कर भाव प्रदान करने को तत्पर हो उठतीं हैं ॥ उन्हीं की प्रेरणा से कोई सखी उस मयूर रूपी जी को बरसाने ले जाती है और श्री राधा चरणों में अर्पित कर देती है ॥ यह श्री राधिका की अपूर्व कृपा से ही घटित होती है ॥ बरसाने पहुँच कर श्री कुंवरी का स्नेह पाने से तात्पर्य भाव की प्राप्ति होने से है ॥ महाभाविनी की कृपा कणिका से हृदय में उदित भाव ही तो उन योगीजनदुर्लभ श्री नंदकिशोर की सहज प्राप्ति का सहज साधन है ॥भाव पा जीव रूपी मयूर भावविभोर हो उठता है ॥ अब वह सर्वत्र राधा राधा ही पुकारता है ॥ जीव का राधा राधा पुकारना ही उसका राधा कृपासमन्वित होना है ॥ बस इसी की तो प्रतिक्षा थी उन भाव तृषित नंदकिशोर को ॥ जीव रूपी मयूर को श्री जी कृपापात्र पाकर वे सहज ही उस मयूर को अपनाने के लिये अधीर हो उठते हैं  ॥ जो नवल नागर दर्शन भी न दे रहे थे अब वही उस भावसंपन्न जीव के पाछें पाछें प्रेम विवश से हुये फिर रहे हैं ॥ यही महिमा है उन सर्वेश्वरी कृष्णाकर्षणेश्वरी भुवनमोहनमोहनी रासेश्वरी रसेश्वरी रसिकेश्वरी श्री राधिका महारानी जू की ॥

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